17 August, 2010

उल्टा झंडा फहराया गया

अखिलेश उपाध्याय

देश की आन, बाण, शान के लिए मरने वाले सहीद यदि आज हिन्दुस्तान को देख रहे होगे तो वे बेहद दुखी होगे. क्योकि जिस राष्ट्रीयता और राष्ट्रीय झंडे की खातिर उन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया उसी झंडे के सम्मान के लिए आज के शासकीय कर्मचारी दिन भर बैठकर उसे सही समय पर सम्मानपूर्वक फहरा नहीं सकते और न ही सूर्यास्त के पहले उतरने की उनको चिंता है.
राष्ट्रिय ध्वज का अपमान अब जगह होने लगा है. हिन्दुस्तान के जिम्मेदार सरकारी कर्मचारियो को तो पता ही नही है की झंडा संहिता क्या है ?

कटनी जिले की रीठी तहसील में आदिम जाती छात्रावास की अधीक्षिका मंजुला अग्निहोत्री द्वारा छात्रावास के प्रांगन में उल्टा झंडा फहराया गया. प्रत्यक्षदर्शियो के मुताबिक प्रातः आठ बजे हरिजन छात्रावास की अधीक्षिका ने जब झंडा फहराया तो वह उल्टा फहर गया. आनन् फानन में उसे उतरा गया फिर जब दुबारा झंडे को फहरा तो उसकी गांठ फस गयी. जैसे तैसे तीसरी बार में जाकर झंडा व्यस्थित फहर पाया.
इस प्रकार उल्टा झंडा फहराया गया
क्या कहती है झंडा संहिता
झंडा संहिता के भाग दो में आम जानता, गैर सरकारी संगठनों और शैक्षणिक संस्थाओं आदि के द्वारा राष्ट्रीय झंडे को फहराए  जाने / प्रयोग के लिए धारा एक की कंडिका तेरह में स्पष्ट लिखा है की झंडे   को जानबूझकर केसरिया रंग को नीचे प्रदर्शित करके नहीं फहराया जायेगा.

अब चलते है पन्ना जिले की शाहनगर जनपद पंचायत जहा पर जगह-जगह झंडा संहिता का उल्लघन किया गया
जनपद पंचायत शाहनगर की ग्राम पंचायत अतार्हाई के ग्राम पंचायत भवन में भी उल्टा झंडा फहराया गया


देखिये यहाँ की ग्राम पंचायत के सरपंच तथा सचिव कितने जागरूक है की अपनी पंचायत का नाम तक ठीक नहीं करा सके


हमारी टीम को इस क्षेत्र को अजीब बाती देखने को मिली

जनपद पंचायत शाहनगर की ग्राम पंचायत अतार्हाई में प्राथमिक शाला में झंडा दोपहर ०३.३० पर उतार लिए गया और माध्यमिक शाला में फहराया ही नहीं गया



जब हमारी टीम आगे बढी और बोरी के आदिवासी छात्रावास में गए तो अधीक्षक महोदय चड्डी बनियान में शराब में धुत्त बैठे थे. तीस सीट वाले इस छात्रावास में मात्र चेह विद्यर्थी उपस्थित थे.
और आगे बढ़ने पर हमारी टीम पहुची बीजखेरा प्राथमिक विद्यालय  जहा की तस्वीर ही सब कुछ कहती है

देखना यह है की अब प्रशासन राष्ट्रिय ध्वज के साथ खिलवाड़ करने वाले इन कर्मचारियो पर क्या कार्यवाही करता है.