03 September, 2010

नए शराबी पैदा होते जा रहे है

अखिलेश उपाध्याय / कटनी
ग्राम पंचायत कैना जनपद पंचायत रीठी के सरपंच तथा  ग्रामवासिओ ने ग्राम में बिकने वाली अवैध शराब को बंद करने हेतु विगत दिनों कलेक्टर कटनी को जनसुनवाई में एक आवेदन दिया. ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती कुसमा सिंह सहित सैकड़ो ग्राम वासिओ ने कलेक्टर कटनी को अपने लिखित आवेदन में प्रकाश राय द्वारा खुलेआम  दारु बेचे जाने पर उसके विरुद्ध कार्यवाही तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की शराब की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाने की प्रार्थना की है.

अपने पत्र में गाँव वालो ने लिखा है की शराब का कोई भी अधिकृत ठेका नहीं होने के बाद भी कैना में अबैध रूप से  प्रकाश राय द्वारा शराब बैची जा रही है जिसे तत्काल बंद होना चाहिए. प्रतिदिन युवा पीढ़ी  इसकी गिरफ्त में जकड़ती  जा रही है और नए शराबी पैदा होते जा रहे है. रात बिरात गाँव की महिलाओं, लड़कियों को हमेशा इन शराबियो से खतरा बना रहता है.

शराब के नशे  में फिर इन शराबियो को गाँव की बहन बेटियो में कोई अंतर नजर नहीं आता और अश्लील शब्द का प्रयोग करते गाँव की सडको पर घूमते है. ऐसे में गाँव की ओरतो का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. ग्रामीणों ने कलेक्टर को लिखे इस पत्र में चेताया है  की यदि समय रहते अबैध शराब बिक्री पर अंकुश न लगाया गया तो गाँव में कोई भी गंभीर घटना कभी भी घटित हो सकती है.

जब ग्राम पंचायत की महिला सरपंच स्वयं गाँव में शराब बंदी की मांग कर रही है तो फिर प्रशासन अब तक खामोश क्यों ?