21 October, 2010

परस्पर रेडियो संवाद कार्यक्रम की मानिटरिंग नहीं हो रही


 अखिलेश उपाध्याय / कटनी


अकादमिक सत्र 2009 -10 में परस्पर रेडियो संवाद कार्यक्रम का प्रसारण दिनांक 21 .07 .10 से प्रारंभ हो गया है, कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी के सभी केन्द्रों एवं ज्ञानवानी के भोपाल, इन्दोर व जबलपुर केन्द्रों से दोपहर १२.०० से ०१.०० बजे तक प्रसारित किया जाता है.


जबकि देखा गया है के प्रदेश के अनेक प्राथमिक विद्यालयों में या तो रेडियो उपलब्द्ध नहीं है या रेडियो ख़राब पड़े है. जहा पर रेडियो ठीक है वहा पर कार्यक्रम बच्चो को सुनवाया नहीं जा रहा है. यह अत्यंत ही चिंता का विषय है सभी प्राथमिक शालाओं की समय सरणी में कार्यक्रम के प्रसारण का प्रावधान है. आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल द्वारा अपने पत्र क्रमांक रशिक्के/आई आर आई/09 -10 /88813 भोपाल दिनांक 21 .10 .10 में प्रदेश के समस्त बी आर सी को निर्देश दिए है की यह सुनिश्चित कर्र्ये की यह कार्यक्रम सुचारू रूप से चल रहा है ं तथा प्रसारण प्रत्येक शाला में बच्चो को सुनवाया जा रहा है ताकि  जिले  के सभी बच्चे इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सके.

मौके पर इस कार्यक्रम के सुचारू रूप से सञ्चालन की मानिटरिंग करने पहुचे अधिकारिओ को एक प्रतिवेदन पर जाँच करना है जिसमे कुछ इस तरह से सवाल किये जाएगे-
कितनी शालाओ में रेडियो चल रहे है.
जिले में कितनी शालाओ में आई आर आई कार्यक्रम से सम्बंधित रजिस्टर संधारित है
क्या जिले की सभी शालाओं में आई आर आई मार्गदर्शिका उपलब्द्ध है
क्या बच्चे रेडियो के पांच पात्रो के नाम जानते है जैसे -
(सियार, तुलसी, चंदा, राजू अरु तोता )
कार्यक्रम  के दौरान क्या रेडियो-छात्र- शिक्षक तीनो में परस्पर संवाद हो रहा है.
जिले में कितने कार्यक्रमों का प्रसारण हो  रहा है