24 December, 2010

समग्र स्वक्षता अभियान में मची लूट

जनपद पंचायत रीठी की अध्यक्ष प्रीति सिंह ने जनपद पंचायत के ग्रामीण क्षेत्रो के भ्रमण के दौरान विगत दिनों क्षेत्र के विभिन्न गांवो में पहुचकर जनसंपर्क किया तथा ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर चर्चा  कर शासकीय  योजनाओं के क्रियान्वयन में गांवो में शासन द्वारा उपलब्द्ध कराई जा रही बुनियादी सुविधाओं की जानकारी ली और विकास में किये जा रहे प्रयासों से अवगत हुई.

जनपद अध्यक्ष इस दौरान ग्राम पंचायत बडगांव, नया खेडा, सिम्डारी, हथ्कुरी, सुगवा, देवगांव, खरखरी ग्राम में जनसंपर्क भ्रमण किया. उन्होंने इन ग्राम के विद्यालयों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया. तथा बच्चो से मध्याह्न भोजन और शिक्षको की उपस्थिति के सम्बन्ध में जानकारी ली. अध्यक्ष ने शिक्षा विभाग की दयनीय हालत एवं शिक्षा के गिरते स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा. जनपद शिक्षा केंद्र के कोई भी विद्यालय में पुताई नहीं हुई है जिस पर अध्यक्ष महोदय ने शासन से आयी राशी से तत्काल पुताई करने के निर्देश दिए.

हाई स्कूल बडगांव एवं हथ्कुरी में प्रयोगशाला की बदहाल स्थिति पर दोषी शिक्षको के खिलाफ कार्रवाई करने के  लिए  जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा. अपने भ्रमण में सबसे बुरी हालत मध्याह्न भोजन की देखने में आई. कही पर भी मेनू के अनुरूप भोजन नहीं बनाया जा रहा . बच्चो को विधिवत बैठाकर भोजन भी नहीं कराया जाता. पीने के लिए कही पर गिलास नहीं दी जाती. सभी जगहों पर बच्चे स्वयं बर्तन धोते मिले.

गाँव में जनसंपर्क भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से रु-ब-रु चर्चा के दौरान जनकल्याणकारी योजनाओं के मद्देनजर मिली जानकारी के परिप्रेक्ष्य में रीठी जनपद अध्यक्ष ने साथ में चल रहे जनपद पंचायत रीठी के कर्मचारियों को निर्देश दिए की जनकल्याणकारी योजनाओं, हितग्राही मूलक योजनाओं के जितने भी लंबित प्रकरण है उनका शत प्रतिशत निराकरण कराये यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर जनवरी माह में शत प्रतिशत निराकृत किया जावे.

अध्यक्ष महोदय ने जनपद सी ई ओ पंकज जैन को निर्देश दिए की जितनी भी पेंसन योजनाये जैसे सामाजिक सुरक्षा पेंसन, विधवा पेंसन,  विकलांग पेंसन, बहुविकलांग पेंसन के प्रकरण, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने के प्रकरण है, कपिलधारा कूप हितग्राही के डीजल पम्प, मोटर पम्प, इंदिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, लाडली लक्ष्मी  योजना इन तमाम हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण किया जाए.








ग्राम पंचायत नया खेडा और सिम्डारी  में बनाये गए समग्र स्वच्छता  के तहत शौचालय निर्माण में शासन के दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया गया है. नया खेडा में बनाए गए सौ शौचालय में से एक में भी लेट्रिन शीट नहीं लगाईं गई है इसी तरह सिम्डारी  में भी इनकी वुरी स्थिति है. अध्यक्ष ने सी ई ओ को इन पंचायतो द्वारा की गई वितीय अनियमितता हेतु राशी बसूली के निर्देश दिए है. जनसंपर्क और निर्माण कार्यो के  निरीक्षण के कार्यक्रम की सूचना एक माह पूर्व जनपद के समस्त कर्मचारियों को होने के बाद भी ग्राम पंचायत सिम्डारी के सचिव इंदल पटेल तथा ग्राम पंचायत सुगवा के सचिव गुलाम आरिफ के पंचायत मुख्यालय पर अनुपस्थित रहने को अध्यक्ष के निर्देशों की अवहेलना मान  उन्हें तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए .