28 September, 2011

अवैध उत्खनन पर शिकंजा

अवैध उत्खनन पर शिकंजा
प्रशासन ने नहीं दी खनिज विभाग को छापामारी की जानकारी 
अखिलेश उपाध्याय / कटनी 

कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर छापामारी करते हुए अधिकारियो ने शनिवार के रात चका  के पास एक खदान से तीन जे सी बी मशीन, दो ट्रक, आठ मोटरसाईकिले  जब्त की है. इसके साथ ही उत्खनन कर रहे लगभग एक दर्जन मजदूरों को हिरासत  में लिया है. आरोप है की यहाँ पर अनाधिकृत रूप से उत्खनन किया जा रहा था.

कार्रवाई के समय मौके पर लगभग एक सैकड़ा लोग मोजूद  थे जो अँधेरे का फायदा उठा कर भागने में कामयाब रहे. फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है की उत्खनन कौन  करा था. कार्रवाही  को लेकर प्रशासन ने पूरी गोपनीयता भी बरती थी. इसकी सूचना न तो खनिज विभाग क दी गई और न ही शहर के तीनो थानों को भनक लगी.. पुलिस लाइन में पदस्थ अधिकारियो  को योजनाबद्ध तरीके से देर रात बुलाया गया और निजी गाडियों से उत्खनन स्थल  पर छापामारी  के निर्देश दिए गए. कार्रवाई पूरी होने के बाद खनिज विभाग को आगे की जाँच का जिम्मा सौपा गया है.

छापामार दल में शामिल अधिकारियो ने बताया की यहाँ पर अवैध रूप से आयरन ओर का उत्खनन किये जाने की जानकारी लम्बे समय से मिल रही थी. छापामारी को सफल बनाने के लिए पहले स्थल के सम्बन्ध मेपूरी जानकारी  एकत्र की गई थी. मुख्य आरोपियों को पकड़ने की फुलप्रूफ योजना बनाई गई थी लेकिन वे भागने में सफल रहे.

 दल ने स्थल से तीन जे सी बी मशीन सहित ट्रक क्रमांक 21  एच  0460 , ट्रक एम् पि 21  एच 0599  व आठ मोटर साइकिले बरामद की है. पकडे गए मजदूरों  ने बतया की उन्हें दैनिक मजदूरी के आधार पर काम में लगाया था. जाँच में  जुटे विभागीय  अधिकारियो ने मामलो की गंभीरता को देखते हुए जाँच शुरू कर दी है. 

जिला प्रशासन द्वारा देर रात छापमाई की  गई. छापामारी में पकडे गए वाहनों व आरोपियों के बयान दर्ज कर मामले की जाँच की जा रही है. अभी तक उत्खनन करने वालो का पता नहीं लग पाया है. जाँच के बाद ही सरे तथ्य सामने आ सकेगे.   - जे के सोलंकी, खनिज अधिकारी, कटनी 

काफी समय से अवैध उत्खनन की सूचना मिल रही थी. पहले भी पकड़ने के प्रयास किये गए थे लेकिन किन्ही कारणों से सफलता नहीं मिल रही थी. उत्खनन स्थल से मिले वाहनों को जब्त कर प्रकरण की जाँच कराई जा रही है  - एम् शेल्वेंद्रण नामदेव, कलेक्टर कटनी