07 September, 2011

प्रदेश में शुरू होगी एयर टैक्सी सेवा



भोपाल। मध्य प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए चल रही कोशिशों के बीच एयर-टैक्सी सेवा की शुरुआत होने जा रही है। भोपाल से पहली एयर टैक्सी सात सितम्बर को उड़ान भरेगी।

मध्य प्रदेश आने वाले पर्यटकों को राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा सुविधाएं दिलाने के मामले में पूरे देश में विशिष्ट पहचान बना चुका है। जल, थल तथा वायु के सभी क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के क्रम में प्रदेश में पहली बार एयर-टैक्सी की शुरुआत हो रही है।

पहले चरण में यह सेवा भोपाल-इंदौर, भोपाल-ग्वालियर, भोपाल-जबलपुर, इंदौर-ग्वालियर और इंदौर-जबलपुर के बीच शुरू होगी। इन शहरों के बीच सुबह और शाम को एयर-टैक्सी चलेंगी।

एयर-टैक्सी सेवा का शुभारम्भ 7 सितम्बर को राजा भोज विमान तल से होगा। पर्यटन विकास निगम का दावा है कि इस हवाई सेवा के प्रारम्भ होने के साथ ही देश के पर्यटन मानचित्र पर एयर-टैक्सी द्वारा आवागमन की सुविधा उपलब्‍ध करवाने वाला मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन जाएगा।

दूसरे चरण में ग्वालियर-जबलपुर के बीच में डेली लाइट चलेंगी, जिससे कुछ और पर्यटन-स्थल इस सेवा से जुड़ जाएंगे। इनमें सतना, खजुराहो, पचमढ़ी, वल्लभगढ़ और कान्हा शामिल हैं।