31 October, 2011

भगवान भरोसे स्टेशन का पूछताछ केन्द्र

कटनी, रेल्वे स्टेशन के पूछतांछ केन्द्र में पदस्थ रेल कर्मियों की यात्रियों के साथ अभद्रता करने तथा यहां आने
वाले फोन रिसीव न करने की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। आश्चर्य कि बात तो यह है कि जब पूछतांछ केन्द्र
में पदस्थ रेल कर्मियों की शिकायत स्टेशन अधीक्षक से की जाती है तो उनका दो टूक जबाब रहता है कि पूछतांछ केन्द्र की
व्यवस्था को ठीक करना उनके बस में नहीं है। इसको तो मंडल रेल कार्यालय में पदस्थ रेल अधिकारी ही ठीक कर सकते
हैं। पूछतांछ केन्द्र में लंबे समय से पदस्थ कुछ महिला रेल कर्मियों से यदि यात्री थोड़ा बहस कर ले तो उसको झूठे मामले
में फंसाने तक की धमकी दी जाती है। पूछतांछ केन्द्र की पटरी से उतरी व्यवस्था के संबंध में रेल यात्रियों ने बताया कि
जबलपुर रेल मंडल का महत्वपूर्ण रेल स्टेशन होने के बावजूद केन्द्र में पदस्थ रेल कर्मी गंभीरता पूर्वक अपनी जि मेदारियों
का निर्वहन नहीं करते हैं। जिसका परिणाम यात्रियों को परेशान होकर भुगतना पड़ता है। पूछतांछ केन्द्र में व्य ितगत रूप से
उपस्थित होकर ट्रेन की जानकारी लेने वाले यात्रियों को तो सही जबाब दिया नहीं जाता दूरभाष पर भी लोगो को ट्रेन की
सही जानकारी उपल ध नहीं कराई जाती है। यात्रियों का यह भी कहना है कि यहां पदस्थ रेल कर्मी ज्यादातर समय यहां
लगे रेल्वे के फोन को छोड़कर प्राय: सभी फोन का रिसीवर उठाकर किनारे रख देते हैं। जिसकी वजह से दूरभाष पर ट्रेन
की जानकारी लेने वालो को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। बताया जाता है कि जब कोई यात्री व्यवस्था से परेशान होकर
इसकी शिकायत स्टेशन अधीक्षक से करते हैं तो वह भी इस व्यवस्था को ठीक करने में अपनी असमर्थता व्य त करते हैं।