15 September, 2011

अब एम् डी एम् में देना होगा हिसाब


चाहे आगनवाडी केंद्र हो या फिर शैक्षणिक संस्थाए, सभी में बच्चो को पोषण देने के लिए बनी मध्यान्ह भोजन योजना लापरवाही की भेट चढ़ गयी है. ख़ास बात यह है की भोजन परोसने में भले ही दिखावा हो रहा हो लेकिन भुगतान के लिए हाजिरी देकर समूहों को लाभ पहुचाने में कसर नहीं छोडी जाती.


ग्रामीण क्षेत्र में मध्याह्न भोजन वितरण की जिमीदारी समूहों को सौपी गयी है. इनमे से अधिकांश समूह मानक के अनुरूप खान नहीं बनाते. बताया जाता है की कटनी जिले के छहों जनपदों के दर्जनों समूहों पर अनियमितताओं के आरोप लग चुके है. इसके बाद समूहों को केवल नोटिस देकर छोड़ दिया गया.


रिव्यू मिशन के अंतर्गत होने वाले समीक्षा में समूहों को दी जाने वाली राशी से लेकर बच्चो तक पहुचने वाले भोजन की गुणवत्ता भी परखी जायेगी. इसकी उचित निगरानी होने से समूहों की मनमानी पर लगाम लग सकेगी.


स्वशाहायत समूहों के लिए धन कमाने का साधन बनी मध्याह्न भोजन योजना में खर्चे की लगाम कसी जाने की खबरे आ रही है. केंद्र सरकार द्वारा करी जा रही विशेष मोनिटरिंग के दौरान सभी जिलो को भोजन पर खर्च होने वाली पाई-पाई का हिसाब बताना होगा. केंद्र द्वारा शुरू किये रिव्यू मिशन के अंतर्गत अगले कुछ दिनों में मोनिटरिंग टीम आने वाली है


गौरतलब है की केंद्र द्वारा शुरू किये गए रिव्यू मिशन के सम्बन्ध में निर्देश देने और एम् डी एम् की प्रगति जानने के लिए 5 और 6 सितम्बर को भोपाल में बैठक आयोजित की गई थी.


बैठक में मध्याह्न भोजन की प्रदेश प्रभारी जयश्री कियावत ने सभी जिलो के अधिकारियो को निर्देशित किया था की केंद्र शासन के निरीक्षण दल द्वारा सभी संभागीय  मुख्यालय पर जाकर  भोजन का औचक जायजा लिया जाएगा.


जिसमे दीवार पर मीनू लिखा है की नहीं, माताओं का रोस्टर और निरिक्षण पंजी, टोल फ्री नंबर का  अंकन, एम् डी एम् की राशी का आवंटन सही है की नहीं, भोजन बनाने वाले रसोईयों का चिन्हांकन आदि जानकारिया लीजायेगी.. कमिया पाए जाने पर भोजन वितरण करने वाले समूह को अयोग्य घोषित कर सम्बंधित अधिकारियो के खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी.


कौन सी जानकारी मागी जायेगी
भारतीय खाद्य निगम को खाद्यान्न की लागत  राशी के भुगतान की अगस्त तक का हिसाब
1 अप्रेल 2010 से 31 मार्च 2011 तक का उपयोगिता प्रमाणपत्र
वर्तमान वित्त वर्ष में चिन्हाकित रसोईये और  उनको दी गई राशी का विवरण
डाईट द्वारा दिए गए मूल्यांकन की जानकारी
भोजन पकाने के लिए शालाओं को वितरति की गई लागत राशी का तिथिवार विवरण
एम् डी एम् प्रभारी  टास्क मेनेजर क्वालिटी   मोनिटारो द्वारा किये गए भ्रमण की जानकारी
प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में उपयोग किये गए खाद्यान्न की जानकारी