11 April, 2017

सूचना का अधिकारी अधिनियम - 6 हजार 250 रुपये की शास्ति अधिरोपित की


कटनी (11 अप्रैल)- मध्यप्रदेश राज्य सूचना आयोग के राज्य सूचना आयुक्त हीरालाल त्रिवेदी मंगलवार को कटनी पहुंचे। यहां पर उन्होने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के कलेक्टर न्यायालय में कैम्प लगाया। जिसमें श्री त्रिवेदी ने द्वितीय अपील व शिकायत प्रकरणों की सुनवाई की। कैम्प में राज्य सूचना आयुक्त ने 38 प्रकरण सुने। जिसमें विधि सम्मत कार्यवाही के निर्देश उनके द्वारा दिये गये।
     सूचना के अधिकारी अधिनियम के तहत द्वितीय अपील व शिकायतों की सुनवाई के दौरान कुछ प्रकरणों में मांगी गई जानकारी प्रदाय नहीं करते हुये लापरवाही व कोताही बरतने पर अर्थदण्ड लगाया। वहीं कुछ प्रकरणों में समय-सीमा में आवेदक को जानकारी मुहैया नहीं कराने पर संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ सूचना पत्र भी जारी किया।
      सुरेन्द्र मोहन नायक के एक प्रकरण में लंबे समय से जानकारी ना देने पर रीठी जनपद की ग्राम पंचायत बड़गांव के तत्कालीन सचिव बलराम सोनी पर 6 हजार 250 रुपये की शास्ति अधिरोपित की है। वहीं विनोद बड़गैंयां के एक प्रकरण में 1050 रुपये की छतिपूर्ति राशि प्रदान करने के आदेश ओआईसी सूचना का अधिकारी अधिनियमजिला कलेक्ट्रेट कार्यालय को दिये हैं।

      इसी तरह राजेश भास्कर के प्रकरण में समय-सीमा में सूचना के अधिकार के आवेदन का जवाब नहीं देने पर उपसंचालकखनिज विभाग को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है। वहीं राजेश भास्कर के ही एक अन्य प्रकरण में समय-सीमा में जवाब नहीं देने पर तत्कालीन तहसीलदार को भी शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है।